Who is Monu Manesar: Monu Manesar Kon hai मोनू मानेसर कौन है

Monu Manesar का वायरल वीडियो ( Viral Video)

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h2″ question-0=”मोनू मानेसर कौन है” answer-0=”बजरंग दल का सदस्य मोनू मानेसर हरियाणा खासकर मेवात क्षेत्र में गोरक्षकों का प्रमुख चेहरा है।” image-0=”” headline-1=”h2″ question-1=” हरियाणा में किसकी सरकार है” answer-1=”वर्तमान (2020) में हरियाणा में भाजपा की सरकार है और मनोहर लाल खट्टर हरियाणा के मुख्यमंत्री हैं।” image-1=”” count=”2″ html=”true” css_class=””]Monu Manesar कौन है यह जाने से पहले हम यह जान लेते हैं कि Monu Manesar ने शोभा यात्रा से पहले रिलीज़ किए गए विडियो में क्या कुछ कहा था 

“ प्रांत गोरक्षा प्रमुख, बजरंग दल हरियाणा से सभी भाइयों को बड़ी खुशी के साथ बताया जा रहा है कि साल 2023 दिन सोमवार को मेवात ब्रज मंडल यात्राएं है सभी भाई बढ़ चढ़कर हिस्सा लें और बढ़ चढ़कर मेवात के सभी मंदिरों में जाएं तो ज्यादा से ज्यादा संख्या में सभी भाई जाएं। हम खुद यात्रा में शामिल रहेंगे और हमारी पूरी टीम यात्रा में शामिल रहेगी तो सभी भाई जोर शोर से गऊ माता का नाम लेकर, प्रभु श्रीराम का नाम लेकर और मेवात यात्रा में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें। जय गोमाता, जय श्रीराम जय।”

मोनू मानेसर  (Monu Manesar)  ने यही वीडियो जारी किया था। जिसके बाद अब शक जताया जा रहा कि मोनू मानेसर वह शख्स हो सकता है जिसने हिंसा भड़काई हो। मोनू मानेसर कौन है, जरा यह भी समझ लीजिए। मोनू मानेसर भिवानी हत्याकांड में वॉन्टेड चल रहा है। मोनू मानेसर नासिर और जुनैद की हत्या का आरोपी है 

शायद आपको याद होगा कि बुलेरो के अंदर 2 लोग नासिर और जुनैद की हत्या की गई थी और उसी का मास्टर माइंड उसी का आरोपी बताया जाता हैMonu Manesar 16 फरवरी को दो कंकाल दरअसल मिले थे। बोलेरो गाड़ी में, नासिर और जुनैद जिनकी बाद में पहचान हुई थी। उसी मामले में उसी हत्या के बाद से सुर्खियों में मोनू मानेसर आया था।

तो हत्या के बाद से सुर्खियों में मोनू मानेसर रहा। गौ रक्षा खुद को बताता है किस तरीके से इस वीडियो में भी आपने सुना होगा कि गौ माता की जय कह रहा था। हत्या कांड के बाद से मोनू मानेसर जो है वह फरार चल रहा है| राजस्थान पुलिस को तलाश है और इसी ने वीडियो जारी किया था। कहा था कि यात्रा में बढ़चढ़कर हिस्सा लीजिए, मैं भी इस यात्रा में शामिल होऊंगा।

सोशल मीडिया पर लोगों को भड़काने का आरोप उसके ऊपर लगा है। इसने कहा कि मैं शामिल रहूंगा, जिसके बाद बड़ी संख्या में लोग वहां पहुंचे, जो लोग उसके खिलाफ थे वह भी वहां पहुंचे और बताया जा रहा है कि इन्हीं दोनों गुट के बीच में जमकर पत्थरबाजी हुई। भिवानी हत्या कांड का वॉन्टेड है मोनू मानेसर, लेकिन पुलिस के हत्थे तो नहीं चढ़ा, लेकिन सोशल मीडिया पर अपने वीडियो जरूर अपलोड कर रहा है और अब यही समझ में आ रहा है कि जो पूरी हिंसा हुई है उसकी शुरुआत Monu Manesar  ने ही की। 

Monu Manesar को लेकर पुलिस ने क्या कुछ कहा 

Monu Manesar को लेकर पुलिस से जब मीडिया ने सवाल किए, तो एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ममता सिंह का कहना है कि जो भी इसके अंदर आरोपी नजर आएगा, जिसके कारण हिंसा हुई या कोई प्री प्लानिंग थी या कोई ऐसे वीडियो थे वो सभी संज्ञान में लेने हैं। 

साथ ही पुलिस का कहना है कि वीडियो यात्रा के संदर्भ में आ रहे थे। उनको लेकर हम लगातार उस पर सर्विलांस रख रहे थे। पहले मोनू मानेसर का वीडियो आया। उसके बाद जो काउंटर वीडियो दूसरे पक्ष की तरफ से भी आए उसमें भी हिंसा की बातें कही गई है तो किसके कारण हिंसा भड़की है यह भी इन्वेस्टीगेशन का पार्ट है। लेकिन जो वीडियो सर्कुलेट हुए है। यात्रा से चार दिन पहले उन सभी पर सर्विलांस किया जा रहा है और सभी आरोपियों कुछ नहीं दिया जा रहा है आरोपियों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने की बात हरियाणा पुलिस कर रही है। लेकिन जिस तरीके से हिंसा हुई उसमें कहीं न कहीं प्री प्लानिंग थी, 

तमाम चीजें है, तमाम सवाल अब इनको जांचे जाएंगे। इन्वेस्टिगेशन का पार्ट है, फिलहाल 20 एफआईआर दर्ज कर ली गई है। 50 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है| जो वीडियो सर्कुलेट हुए, जो चेहरे नजर आ रहे हैं, उन  चेहरों की पहचान करके उनको जल्द गिरफ्तार करने की कवायद भी शुरू की जा रही है। 15 कंपनियां जो बाहर से आई है सेंटर फोर्सेस की उनको तैनात किया गया। उसके अलावा 11 एसपी रैंक के अधिकारी इस वक्त मेवात नूंह के अंदर है। खुद एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर खुद मौके पर मौजूद है। इसके अलावा हजारों जवान जो चप्पे चप्पे पर तैनात किए गए हैं। 

मेवात से जो आग आगे बढ़ी है। गुरुग्राम की बात करें तो वहां पर भी स्थिति अभी सामान्य बताई जा रही है और पुलिस के मुताबिक अभी तीन लोगों की मौत की बात सामने आई है जिसमें एक सिविलियन है और दो हरियाणा पुलिस के होमगार्ड है।

Leave a Comment