School Closed : ठंड के कारण बंद हुए स्कूल, आपके राज्य में कब होगी Winter Vacation 2023

School Closed : पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी हो रही है जिसका असर मैदानी इलाकों पर भी देखने को मिल रहा है UP, Delhi, Haryana, Punjab समेत कई राज्यों में ठंड बढ़ती ही जा रही है उत्तर भारत के राज्यों में तापमान में गिरावट के साथ ही कोहरा भी नए रिकॉर्ड बना रहा है इस कड़कड़ाती ठंड में बच्चे Winter Vacation को लेकर काफी उत्साहित रहते हैं बच्चों को सर्दी से बचाने के लिए Winter Vacation की घोषणा की जाती है सर्दी की दस्तक होते ही सुबह स्कूल जाने वाले बच्चों की परेशानी बढ़ जाती है ऐसे में कई राज्यों की सरकारों ने अपने यहां सर्दी की छुट्टियां घोषित कर दी है 

आपके राज्य में कब होगी Winter Vacation

Winter Vacation In Delhi Private And Government School Date 2023

दिल्ली के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां जनवरी 2024 से शुरू होगी, मिली जानकारी के अनुसार स्कूलों को 1 जनवरी से 6 जनवरी तक बंद रखा जाएगा इस दौरान स्कूलों में फिजिकल कक्षाओं का आयोजन नहीं किया जाएगा. वहीं इसके बाद 7 जनवरी को रविवार होने के कारण दिल्ली के सभी स्कूल में नियमित कक्षाएं 8 जनवरी से फिर से लगाई जाएंगी आमतौर पर दिल्ली के स्कूलों में 15 दिन का अवकाश दिया जाता था लेकिन नवंबर में बढ़ते प्रदूषण के के चलते स्कूलों को 9 से 18 तारीख तक बंद रखने का आदेश दिया गया था ऐसे में राज्य सरकार ने स्कूलों में शीतकालीन अवकाश को घटाने का फैसला किया.

Winter Vacation In UP/Uttar Pradesh Private And Government School Date 2023

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के परिषदीय स्कूलों को 31 दिसंबर से बंद करने की घोषणा की गई है यह छुट्टियां Winter Vacation के तहत दी जाएंगी. स्कूल 31 दिसंबर 2023 से 14 जनवरी 2024 तक बंद रहेंगे इस प्रकार से स्टूडेंट्स को Winter Vacation के लिए 15 दिनों की छुट्टियां दी जा रही है.

Winter Vacation In Haryana Private And Government School Date 2023

हरियाणा राज्य सरकार की ओर से Winter Vacation का ऐलान कर दिया गया है विंटर वेकेशन से संबंधित जानकारी हरियाणा मुख्यमंत्री कार्यालय के आधिकारिक हैंडल से दी गई जानकारी के अनुसार हरियाणा राज्य के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 1 जनवरी से 15 जनवरी 2024 तक Winter Vacation होगा, इस प्रकार राज्य में कुल 15 दिनों के लिए सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान किया गया है.

Winter Vacation In Punjab Private And Government School Date 2023

पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान किया गया, विभाग की तरफ से जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक सभी सरकारी, प्राइवेट और मान्यता प्राप्त स्कूलों में सर्दियों के मौसम को देखते हुए 24 दिसंबर 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक छुट्टियां की जा रही है.

Winter Vacation In Rajasthan Private And Government School Date 2023

राजस्थान में भी सर्दियों की छुट्टियों की घोषणा की गई है राजस्थान में 24 दिसंबर से Winter Vacation की शुरुआत हो गई है राज्य में सभी स्कूल की छुट्टियां 5 जनवरी तक जारी रहेंगी.

Winter Vacation In Jharkhand Private And Government School Date 2023

वहीं थंड को देखते हुए 26 से 31 दिसंबर तक झारखंड के भी सभी स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक शीतलहर के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए राज्य में संचालित सभी कोटी के सरकारी और गैर सरकारी के साथ ही सभी निजी विद्यालयों को 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक के लिए बंद किया गया है

Leave a Comment