Sadhguru: दुनिया का सबसे शक्तिशाली जूस, एक गिलास जूस पीने के इतने सारे फायदे 

पौराणिक पदार्थों में कुछ सब्ज़ियां होती हैं जो बहुत पौराणिक होती हैं. उनसे आपको ज़बरदस्त ऊर्जा मिलती हैं, साथ ही वे आपकी nerves यानी तंत्रिकाओ को बहुत  शांत रखती हैं. ये सारी चीज़ें सिर्फ उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं जो लगातार कोशिश कर रहे हैं. कि अपने जीवन को बेहतर कैसे करें. थोड़ा और बेहतर काम कैसे करें? जीवन के दूसरे आयाम को कैसे खोलें? 

प्रानिक भोजन किसे कहते हैं?

प्रानिक भोजन

यौगिक संस्कृति में हम भोजन को तीन वर्गों में बाटते हैं. Positive प्रानिक भोजन, Negative प्रानिक भोजन और Zero प्रानिक भोजन. Positive प्रानिक का मतलब है कि जब आप उसे खाते हैं तो वो शरीर में एक तरह की प्राण एक ऊर्जा लाता है. Negative प्रानिक शरीर से ऊर्जा निकाल लेता है. Zero न देता है, न लेता है, उसे बस स्वाद और आलस के लिए खाया जाता है. तो, अगर आप positive प्रानिक भोजन खाते हैं तो ऊर्जा सक्रिय रूप से स्पंदित होगी. खासकर कुछ चीज़ें जो बहुत ज़्यादा positive हैं उनमें से एक है सफेद कद्दू. 

सफेद कद्दू दुनिया का सबसे शक्तिशाली जूस है|

सफेद कद्दू

सफेद कद्दू बहुत ज़्यादा positive हैं आप मेरे ख्याल से इन दिनों उसे अपने घर के सामने लटकााते हैं या सड़क के तीन कोनों पर तोड़कर भैंस को दे देते हैं लेकिन आप उसे नहीं खाते. इसे खाना चाहिए क्योंकि इस सब्ज़ी में इतनी ज़्यादा प्रानिक ऊर्जा होती है आप उसे अपने घर के सामने लटकाते हैं ताकि वहां अच्छी ऊर्जा हो, लेकिन अगर उसमें इतनी ज़्यादा ऊर्जा है तो क्या उसे अपने अंदर डालना अच्छा नहीं होगा? उसे आपके अंदर डालना अच्छा है  इस पर कई प्रयोग हुए हैं अगर आप रोज़ाना एक glass सफेद कद्दू का  जूस पीएं तो आपके शरीर में cancer कोशिकाओं की संख्या बहुत कम हो जाएगी और आप साफ तौर पर देखेंगे कि आपकी बुद्धि की क्षमता बढ़ जाएगी. खासकर बच्चों को सफेद कद्दू का जूस ज़रूर पीना चाहिए. 

सफेद कद्दू का जूस पीने के फायदे 

रोज़ सफेद कद्दू खाने से आप साफ साफ देखेंगे किआपका दिमाग बहुत स्पष्ट और तेज हो गया है. कुछ हफ्तों तक सफेद कद्दू का सेवन करने से ही ये दिखने लगेगा. आप देखेंगे कि सुबह आप coffee पीते हैं. वो आपको चिड़चिड़ाहट के साथ ऊर्जा देता है. आप एक ग्लास सफेद कद्दू का जूस पीएं वो आपको ज़बरदस्त ऊर्जा देगा, 

सफेद कद्दू का जूस कितना पीना चाहिए 

साथ ही वो आपको बहुत शांत भी रखता है. आप उसे जितना पी सकें उतना पीना चाहिए, लेकिन वे लोग जिन्हें asthma है जिन्हें आसानी से सर्दी और खांसी हो जाती है ऐसे लोग अगर सफेद कद्दू का जूस पिएंगे तो उन्हें तुरंत सर्दी हो जाएगी क्योंकि ये शरीर को ठंडा करता है अगर ऐसी समस्या है तो ऐसे लोगों को हमेशा सफेद कद्दू के जूस में थोड़ा सा शहद या काली मिर्च डाल कर पीना चाहिए. ये सफेद कद्दू के ठंडक लाने वाले असर को कुछ हद तक कम कर देगा. जब हम ज़िंदा रहने के लिए खाते थे, तो हमें जो मिलता था हम खा लेते थे अब जब कि हम चुन सकते हैं हमें वो चुनना है जो शरीर के लिए सबसे अच्छा है अगर हम इस तरह नहीं चुनते तो हम किसी तरह जी कर चले जाएंगे. यह सारी चीज़ें सिर्फ उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं जो लगातार कोशिश कर रहे हैं कि अपने जीवन को बेहतर कैसे करें. थोड़ा और बेहतर काम कैसे करें. जीवन के दूसरे आयाम को कैसे खोलें. अगर ऐसी चिंताएं हैं फिर आप इस मशीन में किस तरह का भोजन या इंधन डालते हैं, यह बहुत बहुत महत्वपूर्ण है.

सफेद कद्दू के जूस बनाने का तरीका 

  1. सबसे पहले, सफेद कद्दू को धो लें, उसकी छिलकों को हटा दें, और बीजों को निकाल दें. फिर उसे छोटे टुकड़ों में काट लें.
  2. अब एक ब्लेंडर में सफेद कद्दू के टुकड़ों को डालें.
  3. अब इसमें नमक, ब्लैक सॉल्ट, पानी, लौंग का दाना, इलायची, और अदरक का टुकड़ा डालें.
  4. अब इसे ब्लेंड करें और ब्लेंड होने के बाद आप इसे कप में छान ले, ताकि सभी बड़ी चीजें हट जाएं और आपके जूस में सिर्फ सफेद कद्दू का रस बचे.
  5. आपका स्वादिष्ट सफेद कद्दू का जूस तैयार है. यह गर्मियों में बहुत ही आरामदायक और पौष्टिक होता है.

इस तरह के और भी आर्टिकल्स को पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को जरूर ज्वाइन कर लीजिए मुझे दबाओ Telegram Channel मुझे दबाओ

Leave a Comment