Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana: इस दुकान के लिए सरकार देगी पैसे और कमीशन, मोटी कमाई ऊपर से

क्या आप भी पैसे कमाने के उपाय ढूंढते रहते हैं? ऐसे में अगर आप business की शुरुआत करने का मन बना रहे हैं और आप समझ नहीं पा रहे हैं कि किस चीज़ का business किया जाए तो आज काम की खबर में हम आपको एक ऐसे बढ़िया business idea के बारे में बताएंगे जिसकी शुरुआत के लिए आपको पूंजी की चिंता भी नहीं करनी पड़ेगी. अब आप सोच रहे हैं कि वह कैसे? तो आगे Article में आपको इसकी पूरी जानकारी हम देने जा रहे हैं.

प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (पीएमबीजेपी), Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana

इन दिनों बड़ी संख्या में लोग अपना business शुरूकर उससे बढ़िया कमाई भी कर रहे हैं. लगभग हर sectors में नए नए लोगों की entry हो रही है और वो अपने business model को सफल बनाकर तगड़ा मुनाफा कमा रहे हैं. अगर आप भी business के मैदान में उतरने का plan बना रहे हैं तो आप medical store खोलकर तगड़ी कमाई कर सकते हैं. इसे शुरू करने के लिए सरकार भी आपकी मदद करेगी जिसमें मुनाफा भी दमदार होता है और कमाई में commission भी शामिल होती है. 

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h2″ question-0=” प्रधानमंत्री जन औषधि योजना कब शुरू हुई?” answer-0=”प्रधानमंत्री जन औषधि योजना भारत के प्रधानमंत्री द्वारा ‬23-04-2018 को घोषित एक योजना है। 2014-15 में जनऔषधि योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना कर दिया गया। ” image-0=”” headline-1=”h2″ question-1=”” answer-1=”” image-1=”” count=”2″ html=”true” css_class=””]

Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana: दरअसल केंद्र की मोदी सरकार लोगों के लिए सस्ती,दवा यानी generic दवा उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री जन औषधि (jan aushadhi kendra) खुलने का मौका दे रही है. इस medical store को खोलने केलिए सरकार आपकी पूरी मदद करेगी. सरकार की योजना है कि ज़्यादा से ज़्यादा लोग जन औषधि केंद्र (jan aushadhi kendra) की स्थापना करें इसी लिए वह लोगों की मदद भी कर रही है. सरकार की ओर से march 2024 तक देश भर में जन औषधि केंद्र (jan aushadhi kendra) की संख्या को बढ़ाकर दस हज़ार करने का लक्ष्य रखा गया है. इन दुकानों को खोलने का मुख्य उद्देश्य यह भी है. कि आम जनों के लिए सस्ती दवाएं उपलब्ध कराई जाए क्योंकि medical shop पर मिलने वाली दवाएं महंगी होती हैं. जिसे कई लोग खरीद नहीं पाते हैं. सरकार ऐसी लोगों का बोझ कम करना चाहती है इसीलिए जन औषधि केंद्र (jan aushadhi kendra) की स्थापना कर रही है. अब चलिए यह भी जान लेते हैं कि कौन कर सकता है इसके लिए आवेदन 

jan aushadhi kendra के लिए कौन कर सकता है आवेदन, jan aushadhi kendra ke liye kaun kar sakta hai aavedan

सरकार ने जनऔषधि केंद्र (jan aushadhi kendra ke liye kaun kar sakta hai aavedan) खोलने के लिए तीन category बनाई है. 

पहली category में कोई भी व्यक्ति बेरोज़गार pharmacist, कोई doctor या registered medical practitioner जन औषधि केंद्र jan aushadhi kendra खोल सकता है.

दूसरी category में trust, institutions, NGO private hospital को medical storeखोलने की अनुमति दी गई है. 

वहीं अगर तीसरी category की बात करें तो इसमें राज्य सरकारों की तरफ से nominate की गई agency को जन औषधि केंद्र jan aushadhi kendra खोलने का मौका मिलता है. हालांकि अगर आप जन औषधि केंद्र jan aushadhi kendra खोलना चाहते हैं तो आपके पास B pharma या D pharma की degree होनी चाहिए. 

jan aushadhi kendra के लिए कैसे करें आवेदन, jan aushadhi kendra ke liye aavedan kaise karen

जन औषधि केंद्र खोलने के लिए apply करने के दौरान, degree को proof के तौर पर submit करना पड़ता है. साथ ही आपके पास retail drug sales का license भी होना चाहिए. प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना (jan aushadhi jan aushadhi kendra yojana) के तहत SC,ST और दिव्यांग आवेदकों को पचास हज़ार रुपए तक की दवा advance में दी जाती है. दुकान प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के नाम से खुलती है. 

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आप आधिकारिक website पर जाकर यहां से form download करके इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए यह आपको आवेदन bureau of pharma public sector undertaking of India के general manager के नाम से भेजना होगा. आवेदन के बाद योजना के लिए पूरी तरह से पात्र होने पर जन औषधि केंद्र के नाम से यहां retail drugs से उसका license मिलेगा. 

कितनी होगी कमाई, Income in PM jan aushadhi kendra

जन औषधि केंद्र के लिए मिलने वाले वित्तिय मदद commission और दूसरे पैसों की अगर बात करें तो प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र में दवाओं की बिक्री पर आपको बीस फीसदी तक commission मिलता है. इसके अलावा हर महीने होने वाली sale परअलग से incentive भी दिया जाता है.जो 15% तक होता है. वहीं इस scheme में सरकार दुकान खोलने के लिए furniture और दूसरी चीज़ों के लिए भी डेढ़ लाख तक की मदद करती है. इसके अलावा पचास हज़ार रुपए की अतिरिक्त मदद दी जाएगी ताकिआप bill बनाने के लिए computer और printer खरीद सके. 

Leave a Comment