karwa chauth 2023 : करवा चौथ पर 100 साल बाद बन रहा दुर्लभ संजोग, जाने शुभ मुहूर्त और इस समय करें पूजा

करवा चौथ व्रत का बहुत महत्व होता है इस दिन महिलाएं, निर्जला  व्रत रखती हैं और पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. करवा चौथ हर साल कार्तिक मां की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस साल 01 November यानी आज करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा यह व्रत कार्तिक महीने की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस व्रत में गणेश जी और करवा माता की पूजा की जाती है करवा चौथ का व्रत बेहद कठिन माना जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक व्रत रखती है. यह त्यौहार पति पत्नी के अटूट रिश्ते की मिसाल है. तो आइए जानते हैं कि इस बार पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है? 

करवा चौथ पूजा व्रत का शुभ मुहूर्त क्या है? 

ज्योतिषों के अनुसार इस बार करवा चौथ पूजा का शुभ मुहूर्त 05:36 minute से शुरू होकर शाम 06:54 minute पर समाप्त हो जाएगा. इस शुमूरत में आप कथा पढ़ सकते हैं और पूजा के अन्य नियमों को कर सकते हैं. आपको बता दें कि कड़वा चौथ पर चतुर्थी तिथि 31-10-2023 को रात 09:30 minute से शुरू हो रही है और 01-11-2023 को रात 09:29 minute तक रहेगी. व्रत का समय सुबह 06:33 minute से रात 08:15 minute तक रहेगा

Nano केस में रतन टाटा की जीत, ममता दीदी को देना होगा 766 करोड़ का हर्जाना जाने पूरा मामला READ MORE

करवा चौथ पूजा व्रत का महत्व और फायदा?

कहा जाता है कि करवा चौथ का व्रत रख कर करवा माता की पूजा करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. इस साल कार्तिक mask के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत इकत्तीस October मंगलवार को रात नौ बज कर तीस minute से हो रही है. यह तिथि अगले दिन एक November को रात नौ बजकर उन्नीस minute तक रहेगी. 

100 साल बाद बन रहा दुर्लभ संजोग 

वही ज्योतिषों की माने तो करीब सौ साल बाद करवा चौथ पर एक अदभुत संयोग बनने वाला है. ऐसा संयोग जो हर मनोकामनाएं पूरी करने वाला है. सौभाग्य में दिन दूनी रात चौगुनी बढ़ोतरी करने वाला होगा. ज्योतिषों की मानें तो सौ साल बाद करवा चौथ के दिन चंद्रमा में मंगल और बुध एक साथ विराजमान है जो बुद्धआदित्य योग बना रहे हैं. इसके साथ ही उस दिन शिव योग या शिवास और स्वार्थ योग भी वन रहा है. इसके चलते इस साल का करवा चौथ काफी शुभी रहने वाला है. कहते हैं कि इस बार जो सुहागिन महिलाएं व्रत रखकर चंद्रमा को आर्ग देंगी उनका विवाहित जीवन सुख में रहने वाला है और जिनके रिश्ते में दरार है. उनके लिए यह मौका ख़ास है. उनके बिगड़ते रिश्ते वन जाएंगे, इतना ही नहीं जिनके रिश्ते नहीं वन पा रहे हैं. उनके रिश्ते भी इस बार अवश्य वन सकते हैं.

Leave a Comment