Gold Price Update, 26 July 2023: सोने के दाम में लगातार गिरावट! जानिए 14 से 24 कैरेट के आज के ताज़े रेट

Gold Price Update, 26 July 2023: सोने के दाम में लगातार गिरावट! जानिए 14 से 24 कैरेट के आज के ताज़े रेट

सोने चाँदी के दामों में प्रतिदिन उतार चढ़ाव आते रहते है। आज हम आप के लिए सोने चाँदी से जुड़ी पूरी जानकारी लेकर आय है। भारतीय सर्राफा बाजार में आज एक बार फिर सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत में भी तेजी देखी जा रही है। भारत में आज सोने की कीमतें 22k के लिए 5,540 रुपये प्रति ग्राम हैं, जबकि 24k के लिए जिसे 999 सोना भी कहा जाता है, कीमतें 6,044 रुपये प्रति ग्राम हैं।

सोने की कीमत रोजाना बदलने के पीछे कई कारण होते हैं। नीचे विस्तार से उनके बारे में बताया गया है:

आर्थिक संकट: सोने की कीमत अक्सर आर्थिक संकट के समय बढ़ती है। जब लोग अधिक सुरक्षित निवेश का भरोसा करना चाहते हैं, तो सोने की मांग बढ़ जाती है और इससे कीमतों में वृद्धि होती है।

विदेशी मुद्रा दर: सोने की कीमत पर विदेशी मुद्रा दरों का भी प्रभाव पड़ता है। यदि विदेशी मुद्राओं की मजबूती हो, तो सोने की कीमत वृद्धि कर सकती है क्योंकि विदेशी निवेशक इसे खरीदने में रुचि रखते हैं।

शारीरिक आवश्यकता: सोने की कीमत में बदलाव उस समय भी हो सकता है जब सोने की शारीरिक आवश्यकता बढ़ती है। विशेषकर शादी और त्योहारों के समय सोने की वृद्धि होती है।

राजनीतिक समस्याएं: अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक समस्याओं जैसे युद्ध, संघर्ष, आतंकवाद आदि के कारण सोने की कीमत में उछाल हो सकती है।

सोने की उत्पादन और सप्लाई: सोने की उत्पादन की दर में बदलाव भी सोने की कीमतों पर असर डाल सकता है। अगर सोने की खुदाई या उत्पादन में किसी कारणवश रुकावट होती है, तो कीमतें बढ़ सकती हैं।

इन सभी कारणों के साथ, विश्व अर्थव्यवस्था, बाजार संकेत, तथा अर्थव्यवस्था से जुड़े विशेष समाचार भी सोने की कीमत में परिवर्तन का कारण बन सकते हैं। सोने की कीमत दिन-प्रतिदिन परिवर्तित हो सकती है, इसलिए विकसित बाजार ज्ञान और अधिगम के साथ इसे निवेश के लिए ध्यान से देखना जरूरी होता है।

सोने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

1. सोने का रूप आकारिक धृति के साथ: सोना एक नर्तकीय धातु है और यह सबसे आकारिक धृति वाली धातु में से एक है।

2. पवित्रता का प्रतीक: सोने को धर्मीक रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है और इसे शुभ और पवित्र माना जाता है। इसलिए, धार्मिक और सांस्कृतिक अवसरों पर सोने के आभूषण धारण किए जाते हैं।

3. इतिहास का महत्वपूर्ण भाग: सोने का उपयोग इतिहास के सभी युगों में होता रहा है। यह राजा-महाराजाओं, साम्राज्यों, और लोगों के बीच मूल्यवान धन के रूप में बड़ी मान्यता रखता था।

4. सोने की खुदाई: सोने की खुदाई पूरी दुनिया में कई स्थानों पर की जाती है। भारत, चीन, रूस, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, और कनाडा में सोने के खनन कारखाने होते हैं।

5. आर्थिक महत्व: सोने को एक मूल्यवान संसाधन माना जाता है, और इसका उपयोग सिक्के, आभूषण, सोने के संयमित रूपों की निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स, और औद्योगिक उपयोग के लिए होता है।

6. आर्थिक बाजार में असर: सोने की कीमत विश्व बाजार के अनुसार दिन-प्रतिदिन बदलती रहती है। यह ग्लोबल आर्थिक घटनाओं, रुपये-डॉलर की मूल्यवितरण, सोने के उत्पादन में वृद्धि या घटाव, और बाजारी संकेतों के आधार पर होता है।

7. सोने का ध्वनि अवशोषण: सोने को ध्वनि अवशोषण के लिए भी प्रयोग किया जाता है। यह कारण एक कांच के पानी में छमकता हुआ दिखाई देता है।

8. सोने की रस्सी का इस्तेमाल: धार्मिक और आध्यात्मिक संस्थाओं में, सोने की रस्सी का इस्तेमाल धार्मिक अनुष्ठान और पूजा में भगवान की मूर्ति के चारों ओर घुमाने के लिए किया जाता है।

9. सोने की गहनता: सोने की गहनता शुभता, धर्म, और सम्मान का प्रतीक होती है। धार्मिक अवसरों पर और सांस्कृतिक अभिवादन में लोग सोने की गहनें धारण करते हैं।

सोने का आपूर्ति धरोहर: सोने को लंबे समय तक संग्रह किया जाता रहा है। इसलिए, सोने को विदेशी और भारतीय संस्कृति में आपूर्ति धरोहर के रूप में भी महत्वपूर्ण माना जाता है।

एक तोला सोना कितना होता है?

एक तोला सोना का मापन भारतीय प्रणाली में युक्तिक्रम एक्सिक्स करणे के लिए उपयुक्त भार है। एक तोला सोना के बराबर 10 ग्राम (10 ग्राम) होता है। यह भारत में सोने की कीमत निर्धारित करने के लिए आम तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

सोने की शुद्धता

सोने की शुद्धता उसके अवसर्धनीयता और अधिकता को दर्शाती है। सोने की प्रत्येक धातुषष्ठि का गुणक त्रिभुजीय निर्देशिका में प्रदर्शित किया गया है जिसे ‘करैट’ (carat) कहते हैं। इसे “करेट गोल्ड” के रूप में भी जाना जाता है।

24 कैरेट -99.9%
23 कैरेट -95.6%
22 कैरेट -91.6%
21 कैरेट -87.5%
18 कैरेट -75.0%
17 कैरेट -70.8%
14 कैरेट -58.5%
10 कैरेट -41.7%
9 कैरेट -37.5%
8 कैरेट -33.3%

ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि सोना जितना कम कैरेट होगा उतना ही मजबूत होगा।

Leave a Comment